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प्रजनन क्षमता बढ़ाने के प्राकृतिक तरीके

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परिचय

गर्भावस्था एक जीवन प्रक्रिया है जिसके लिए कई जोड़े तत्पर रहते हैं। लेकिन दुर्भाग्य से, सभी ऐसा करने में सफल नहीं होते हैं। आपको लगता होगा कि गर्भवती होना इतना मुश्किल नहीं है लेकिन हकीकत में भारत में हर साल बांझपन के 10 लाख से ज्यादा मामले सामने आते हैं। कई बार कोशिश करने के बाद भी गर्भधारण न कर पाना इनफर्टिलिटी कहलाता है। यह किसी भी साथी में कई मुद्दों के कारण हो सकता है। यह मुख्य रूप से हार्मोनल असंतुलन या कुछ हार्मोन के अपर्याप्त उत्पादन के कारण होता है। ऐसा कहने के बाद, बांझपन दवाओं या हार्मोन इंड्यूसर के साथ इलाज योग्य है। अक्षमता को ठीक करने के लिए दवा हमेशा अंतिम उपाय है, लेकिन इससे पहले कि आप इसका सहारा लें, अपनी प्रजनन क्षमता को बढ़ाने के लिए कुछ प्राकृतिक तरीकों का प्रयास करना महत्वपूर्ण हो सकता है। कोई भी इन उपायों को आजमा सकता है, भले ही वे पूरी तरह से बांझ न हों, लेकिन गर्भधारण के बेहतर मौके देने के लिए सिर्फ अपनी प्रजनन क्षमता को बढ़ाना चाहते हैं।

पुरुषों की तुलना में महिलाओं में बांझपन की दर अधिक क्यों है?

1/3 महिलाओं में 35-39 की उम्र के बीच प्रजनन संबंधी समस्याएं या तो उनकी जीवनशैली या पीसीओएस, एसटीडी और एंडोमेट्रिकल ट्यूबरकुलोसिस जैसे कुछ नैदानिक ​​मुद्दों के कारण होती हैं। कुल मिलाकर, बांझपन के एक तिहाई मामले पुरुष प्रजनन संबंधी मुद्दों के कारण होते हैं, एक तिहाई महिला प्रजनन संबंधी मुद्दों के कारण, और एक तिहाई पुरुष और महिला दोनों प्रजनन मुद्दों या अज्ञात कारकों के कारण होते हैं।

प्रजनन क्षमता बढ़ाने के प्राकृतिक तरीके

  • ऐसे खाद्य पदार्थ खाएं जो एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होंsliced strawberries banana and blackberries

जिंक और फॉलिकल जैसे एंटी-ऑक्सीडेंट शरीर में फ्री रेडिकल्स को निष्क्रिय करने में मदद करते हैं, जो शुक्राणुओं और अंडे की कोशिकाओं को नुकसान पहुंचा सकते हैं। बेरीज जैसे एंटी-ऑक्सीडेंट समृद्ध खाद्य पदार्थों में प्राकृतिक एंटी-भड़काऊ गुण होते हैं जो बांझपन के लिए बहुत अच्छे होते हैं। वे विटामिन सी और फोलिक एसिड में भी उच्च हैं, जो गर्भधारण के बाद स्वस्थ भ्रूण विकास प्रदान करता है।

  • फाइबर से भरपूर भोजन करेंwhite wooden spoon with brown powder

फाइबर से भरपूर बीन्स और दाल जैसे खाद्य पदार्थ ओव्यूलेशन में सुधार कर सकते हैं। ये खाद्य पदार्थ प्रोटीन से भी भरपूर होते हैं जो चक्र को नियमित करने और स्वस्थ भ्रूण के विकास को बढ़ावा देने में मदद करते हैं।

  • ट्रांस-फैट से बचेंsliced avocado

स्वस्थ वसा जैसे एवोकाडो आदि का सेवन समग्र स्वास्थ्य और प्रजनन क्षमता के लिए अच्छा है, लेकिन ट्रांस-वसा ओव्यूलेटरी बांझपन के बढ़ते जोखिम से जुड़ा है, क्योंकि इंसुलिन संवेदनशीलता पर उनके नकारात्मक प्रभाव पड़ते हैं। अध्ययनों से पता चला है कि ट्रांस वसा में अधिक और असंतृप्त वसा में कम आहार पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए बांझपन से जुड़ा हुआ था।

  • कार्ब नियंत्रणselective focus photography of hamburger with patty and lettuce on plate

यदि आप पीसीओएस के कारण गर्भ धारण करने में असमर्थ हैं तो कार्ब्स को कम करने की सलाह दी जाती है। कम कार्ब्स स्वस्थ वजन बनाए रखने और इंसुलिन के स्तर को कम करने में मदद करते हैं। यह मासिक धर्म की नियमितता में भी मदद करता है। हालाँकि, यह केवल कार्ब्स की मात्रा को नियंत्रित करने के बारे में नहीं है, यह कार्ब्स के प्रकार के बारे में भी है। रिफाइंड कार्ब्स शरीर के लिए खराब होते हैं क्योंकि वे बहुत जल्दी शर्करा को अवशोषित करते हैं और इसलिए इंसुलिन के स्तर को बढ़ाते हैं। इंसुलिन रासायनिक रूप से डिम्बग्रंथि हार्मोन के समान है। ये हार्मोन हमारे अंडों को परिपक्व होने में मदद करते हैं।

  • डेयरी आइटम
delicious dessert with berries on coaster

उच्च वसा वाली डेयरी बांझपन के जोखिम को काफी कम कर देती है। ग्रीक योगर्ट और चीज जैसे खाद्य पदार्थ कैल्शियम, प्रोबायोटिक्स और विटामिन डी से भरपूर होते हैं, ये सभी ओवुलेशन स्वास्थ्य में सुधार के लिए जाने जाते हैं।

  • आयरन युक्त भोजनbowl of spinach

आयरन से भरपूर खाद्य पदार्थ या आयरन सप्लीमेंट ओवुलेटरी इनफर्टिलिटी के जोखिम को कम करने में मदद करते हैं। बीन्स, हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे पालक, सूखे मेवे जैसे किशमिश और खुबानी जैसे खाद्य पदार्थ आयरन से भरपूर होते हैं।

  • अंडे
pastry and boiled egg on plate

अंडे, विशेष रूप से जर्दी विटामिन बी से भरपूर होती है और ओमेगा -3 फोलिक एसिड वास्तव में एक बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन है जो गर्भावस्था के दौरान लाल रक्त कोशिकाओं को बनाने में मदद करता है, जो भ्रूण को धारण करने के लिए अंतिम स्थिति प्रदान करता है। ओमेगा -3 एस भ्रूण के स्वास्थ्य को भी बढ़ाएगा और गर्भाधान के बाद इसके विकास को बनाए रखने में सहायता करेगा।

प्रजनन क्षमता को बढ़ावा देने के लिए इन प्राकृतिक खाद्य पदार्थों के अलावा, गर्भ धारण करने की कोशिश शुरू करने से पहले मल्टीविटामिन की खुराक पर गौर करना शुरू कर देना चाहिए। ये पूरक गर्भावस्था और जन्म की शारीरिक रूप से कर प्रक्रिया के शरीर को मजबूत और तैयार करने में मदद करेंगे।

गर्भावस्था में खुद को सर्वश्रेष्ठ शॉट देने के लिए कुछ जीवनशैली विकल्पों पर नज़र रखना भी महत्वपूर्ण है।

  • धूम्रपान छोड़ें और शराब से बचें।
  • कैफीन का सेवन सीमित करें।
  • स्वस्थ वजन का प्रबंधन शुरू करें।
  • इससे पहले कि आप और आपका साथी सक्रिय रूप से प्रयास करना शुरू करें, पूरी तरह से मेडिकल चेकअप करवाएं। इससे आपको अंदाजा हो जाएगा कि गर्भधारण की संभावना के मामले में आप कहां खड़े हैं।
  • आराम करने और तनाव के स्तर को नियंत्रण में रखने के लिए समय निकालें।

गर्भावस्था को एक महिला के जीवन का सबसे खूबसूरत चरण माना जाता है क्योंकि इसके बाद मातृत्व होता है। आसानी से हिम्मत न हारें और सुनिश्चित करें कि आप खुद को सबसे अच्छा मौका देने के लिए सब कुछ करते हैं, अगर यह एक ऐसा चरण है जिसमें आप प्रवेश करना चाहते हैं।

andMe ने हाल ही में अपना खुद का andMe OvaBoost ड्रिंक लॉन्च किया है जो प्रीनेटल विटामिन से बना है जो गर्भधारण करने में मदद करता है। यह CoQ10, DHA, शतावरी, जिंक, चेस्टबेरी, विटामिन B9 और इनॉसिटॉल की अच्छाइयों के साथ बनाया गया है जो अंडे की गुणवत्ता और अंडे के स्वास्थ्य, निषेचन, गर्भावस्था के लिए शरीर को तैयार करने में सहायता करता है और गर्भाशय की परत तैयार करने में मदद करता है।

सर्वश्रेष्ठ भाग? कोई जोड़ा संरक्षक नहीं। कोई हानिकारक रसायन नहीं।

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