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गर्भावस्था के लिए तैयार होना

यहां आपको पता होना चाहिए

गर्भावस्था एक महिला के जीवन के सबसे महत्वपूर्ण चरणों में से एक है। नन्हे-मुन्नों को गर्भाशय में पालना और पालना किसी जादू से कम नहीं है। जब आप गर्भावस्था की योजना बना रही होती हैं, तो आपके मन में इसके बारे में एक अरब से अधिक विचार और संदेह होते हैं। जब आपका गर्भ आपके नन्हे-मुन्नों का घर होने वाला है, तो आपको यह सुनिश्चित करने की ज़रूरत है कि बच्चे को वह सब कुछ मिले जो उसे बढ़ने और स्वस्थ रहने के लिए चाहिए। इस लेख में, हम उन सभी चीजों पर चर्चा करेंगे जो आपको गर्भावस्था की योजना बनाते समय जानने की आवश्यकता है| गर्भावस्था की योजना बनाते समय आपको क्या जानना चाहिए, इस पर एक नज़र डालें!

गर्भावस्था की तैयारी क्या हैं?

एक नए इंसान को जन्म देने के लिए, आपके शरीर को इसकी मेजबानी के लिए तैयार होना, उसका पोषण करना महत्वपूर्ण है। इसलिए जब आप गर्भवती होने का फैसला करती हैं तो गर्भावस्था की तैयारी तस्वीर में आ जाती है। गर्भवती होने की कोशिश शुरू करने से पहले ही ये तैयारी शुरू कर देनी चाहिए। स्त्री रोग विशेषज्ञ से परामर्श, स्वास्थ्य जांच, चिकित्सा इतिहास, तनाव जांच, इन सभी कारकों का ध्यान रखना है। यह सब थोड़ा भारी हो सकता है, लेकिन यहां एक चरण-दर-चरण मार्गदर्शिका है कि कहां से शुरू करें और इस बारे में कैसे जाएं। गर्भावस्था की तैयारी को दो भागों में विभाजित किया जा सकता है – अग्रिम और गर्भावस्था पूर्व तैयारी।

अग्रिम तैयारी

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गर्भवती होने की कोशिश शुरू करने से लगभग 3 महीने पहले ये तैयारी शुरू कर देनी चाहिए। कुछ पहलुओं या कारकों को जगह और समयरेखा में होने में लंबा समय लगता है। गर्भावस्था की योजना बनाना केवल उर्वर मिट्टी में बीज बोने और उसे खिलने के लिए प्यार देने जैसा नहीं है। बस इतना ही होता तो!

गर्भावस्था की योजना बनाते हुए, बच्चा पैदा करने के लिए आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि बीज अच्छी गुणवत्ता का है, मिट्टी उपजाऊ है और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि वातावरण बीज के अंकुरित होने के लिए उपयुक्त है। यहां कुछ बिंदु दिए गए हैं, जिन पर आपको गर्भावस्था की योजना बनाते समय पहले से विचार करने की आवश्यकता है।

1. स्वास्थ्य जांच – गर्भावस्था की योजना शुरू करने से पहले, अपने स्त्री रोग विशेषज्ञ से मिलें, यह देखने के लिए जांच करवाएं कि क्या आपके और आपके साथी के साथ सब कुछ ठीक है और क्या आप गर्भधारण के लिए तैयार हैं। अपने डॉक्टर से जानें कि गर्भधारण की संभावना बढ़ाने के लिए क्या करने की आवश्यकता है। किसी भी जोखिम को निर्धारित करने और बरती जाने वाली सावधानियों पर चर्चा करने के लिए अपने और अपने परिवार के चिकित्सा इतिहास को देखें। जब आप इस पर होते हैं, तो सिरदर्द, एसिडिटी, एलर्जी, फ्लू आदि जैसे मुद्दों के लिए अपनी नियमित दवाओं से जुड़े संभावित जोखिमों को भी समझें। अपने डॉक्टर से पता करें कि क्या कुछ ऐसा है जिससे आपको बचने या सावधान रहने की आवश्यकता है।

2. जन्म नियंत्रण उपायों के बारे में जानें – यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप किस प्रकार के जन्म नियंत्रण उपायों का उपयोग करते हैं। यदि आप गर्भनिरोधक के लिए कंडोम या डायाफ्राम जैसे भौतिक अवरोध का उपयोग करती हैं, तो आप इसका उपयोग तब तक कर सकती हैं जब तक कि आप वास्तव में गर्भवती होने की कोशिश करना शुरू नहीं कर देतीं। ये सुरक्षित उपाय हैं। हालाँकि, यदि आप गर्भनिरोधक गोलियों का सेवन कर रही हैं, तो आप इस बारे में अपने डॉक्टर से चर्चा कर सकती हैं और गर्भधारण की संभावना को बढ़ाने के लिए इनका उपयोग बंद कर सकती हैं। गर्भनिरोधक गोलियां अक्सर हार्मोनल उतार-चढ़ाव का कारण बनती हैं और आपके गर्भवती होने की संभावना को कम कर सकती हैं। वे कुछ महिलाओं में लंबे समय तक ओव्यूलेशन को भी प्रभावित कर सकते हैं।

3. दांतों की जांच – दांतों का स्वास्थ्य वैसे भी महत्वपूर्ण है, लेकिन संक्रमण के किसी भी लक्षण की जांच के लिए गर्भावस्था की योजना बनाने से पहले जांच करवाना ज्यादा महत्वपूर्ण है। गर्भावस्था में, हार्मोन में उतार-चढ़ाव के कारण मसूड़ों की बीमारी या पीरियोडोंटाइटिस का खतरा होता है, जिससे दांत खराब होने के कारण दांत खराब हो सकते हैं। यदि आवश्यक हो, तो आप गर्भावस्था के दौरान भी दंत चिकित्सा से गुजर सकती हैं, लेकिन बेहतर होगा कि आप गर्भवती होने से पहले दवाओं, एक्स-रे के संपर्क में आने और किसी भी संक्रमण से बचने के लिए उन्हें कर लें।

4. अंतर्निहित स्वास्थ्य स्थितियां – जो लोग मधुमेह, मिर्गी, हृदय रोग, उच्च रक्तचाप और एक ऑटोइम्यून विकार जैसी अंतर्निहित स्वास्थ्य स्थितियों से पीड़ित हैं, उनके लिए समय-समय पर अपनी नियमित जांच करवाना और स्थितियों का प्रबंधन करना बेहतर है। . सुनिश्चित करें कि गर्भावस्था की योजना बनाने से पहले लक्षण नियंत्रण में हैं ताकि आपके बच्चे को कोई और जटिलताएं और जोखिम न हों। नियमित जांच करवाएं, अपनी नियमित दवा की खुराक की जांच करें और इसे अपने चिकित्सक द्वारा चलाएं।

5. अपने वजन का आकलन करें – किसी भी समय स्वस्थ वजन वर्ग में रहने की सलाह दी जाती है, लेकिन यदि आप गर्भावस्था की योजना बना रही हैं, तो इस पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है। अधिक वजन होने से मधुमेह और उच्च रक्तचाप जैसी स्थितियों का खतरा बढ़ सकता है। गर्भावस्था के दौरान शर्करा के स्तर में अस्थायी वृद्धि होती है जिसे गर्भकालीन मधुमेह कहा जाता है, लेकिन अधिक वजन या मोटापे से ग्रस्त महिलाओं के मामले में, वे मधुमेह हो सकती हैं। इससे सिजेरियन डिलीवरी होने की संभावना भी बढ़ जाती है। कम वजन होने से इसके साथ जुड़े जोखिमों का एक अलग सेट होता है, बच्चे के कुपोषित होने का खतरा होता है, और प्रसव में चुनौतियां होती हैं। इसलिए गर्भवती होने की कोशिश करने से पहले स्वस्थ वजन श्रेणी में आने पर ध्यान दें।

गर्भावस्था से पहले की तैयारी

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अग्रिम तैयारियों पर एक नज़र डालने के बाद, आइए हम गर्भावस्था से पहले की तैयारियों पर एक नज़र डालें। गर्भवती होने की कोशिश शुरू करने से लगभग एक महीने पहले इन तैयारियों का सुझाव दिया जाता है। यहां, आप अपने शरीर को एक ऐसे बदलाव के लिए तैयार करने की कोशिश करते हैं जो जल्द ही होने वाला है। आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप स्वस्थ और तैयार हैं। यहां आपको देखभाल करने की आवश्यकता है

1. कुछ आदतों को छोड़ दें – आदतें यहां धूम्रपान और शराब पीने से संबंधित हैं। धूम्रपान बांझपन का कारण बन सकता है और गर्भावस्था के मुद्दों जैसे मृत जन्म, समय से पहले प्रसव, जन्म दोष आदि का कारण बन सकता है। शराब का सेवन आपके बच्चे के लिए भी हानिकारक है। इससे जन्म दोष, जन्म के समय कम वजन वाले बच्चे और गर्भपात का खतरा भी हो सकता है।

2. कैफीन का सेवन सीमित करें – अत्यधिक कैफीन का सेवन प्रजनन समस्याओं से जोड़ा गया है। यह गर्भावस्था के मुद्दों जैसे गर्भपात, जन्म के समय कम वजन के बच्चे, समय से पहले प्रसव और जन्म दोष से जुड़ा है। यदि आप पूरी तरह से कॉफी नहीं छोड़ते हैं तो ठीक है, लेकिन सुनिश्चित करें कि खपत कम हो।

3. एक स्वस्थ जीवन शैली पर बने रहें – एक संतुलित आहार, यदि आवश्यक हो तो पोषक तत्वों की कमी को ठीक करने के लिए पूरक, और कसरत – स्वस्थ जीवन शैली की बात आती है तो ये तीन सबसे महत्वपूर्ण कारक हैं। इस बात का ध्यान रखें कि विटामिन और मिनरल की अच्छाई के लिए आप ढेर सारी ताजी सब्जियों और फलों का सेवन करें।

4. मानसिक स्वास्थ्य – मानसिक स्वास्थ्य उतना ही महत्वपूर्ण है जितना कि शारीरिक स्वास्थ्य। आप न केवल शारीरिक रूप से गर्भावस्था के लिए खुद को तैयार करती हैं, बल्कि आपको मानसिक रूप से भी तैयार रहने की जरूरत है। इसके लिए अगर आपको तनाव या चिंता से जुड़ी कोई समस्या है तो मदद लें। मानसिक स्वास्थ्य सुनिश्चित करने के लिए ध्यान, अपने शौक के लिए समय निकालना, शांत संगीत सुनना आदि जैसी गतिविधियों का अभ्यास करें। अपने दिमाग को स्वस्थ और तैयार करने के लिए तनाव पैदा करने वाले सभी कारकों को हटा दें।

सीख ले-

आम धारणा के विपरीत, महिलाएं अविश्वसनीय रूप से मजबूत होती हैं, यही वजह है कि उन्हें जन्म देने की जिम्मेदारी सौंपी गई है। ऐसा कहा जाता है कि एक महिला गर्भ धारण करने पर मां बनती है, न कि जब वह जन्म देती है। क्योंकि तभी से वह बच्चे का पालन पोषण करने लगता है। स्वास्थ्य के लिहाज से यह चरण जितना महत्वपूर्ण है, उतना ही खास भी। गर्भावस्था एक महिला के जीवन के सबसे महत्वपूर्ण चरणों में से एक है। इसलिए इससे पहले कि आप अपने नवजात शिशु के स्वागत के लिए तैयार हों, सुनिश्चित करें कि आपका शरीर 9 महीने तक इसकी मेजबानी करने के लिए तैयार है। पर्याप्त सहायता प्राप्त करें और सुनिश्चित करें कि आपका मन और शरीर दोनों स्वस्थ होने के साथ-साथ तैयार भी हैं।

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सर्वश्रेष्ठ भाग? कोई जोड़ा संरक्षक नहीं। कोई हानिकारक रसायन नहीं।

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