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पीसीओएस और इसके लक्षण: कैसे प्रबंधित करें?

पीसीओएस – पॉलीसिस्टिक ओवेरियन सिंड्रोम एक ऐसी स्थिति है जो एक महिला के हार्मोनल संतुलन को प्रभावित करती है और इसके परिणामस्वरूप अनियमित पीरियड्स होते हैं। यह एक सामान्य स्थिति है और प्रजनन आयु की 70% महिलाओं में देखी जाती है। यह सिस्ट के कारण अंडाशय को भारी और बड़ा कर देता है। पीसीओएस अज्ञात कारण वाली स्थिति है और इसका कोई इलाज नहीं है। यह एक ऐसी चीज है जिसके साथ महिला को रहना होता है और इसे केवल प्रबंधित किया जा सकता है।

पीसीओएस होने पर आपके शरीर में क्या होता है?

पीसीओएस में जाने से पहले, आइए समझते हैं कि मासिक धर्म चक्र कैसे काम करता है। यह एक व्यापक रूप से ज्ञात तथ्य है कि महिला प्रजनन प्रणाली दो मुख्य हार्मोन – एस्ट्रोजन और प्रोजेस्टेरोन का उत्पादन करती है, जिसे महिला सेक्स हार्मोन भी कहा जाता है। एक कम ज्ञात तथ्य यह है कि अंडाशय भी कम मात्रा में पुरुष सेक्स हार्मोन का उत्पादन करते हैं।

हर महीने अंडाशय एक अंडा छोड़ते हैं, इस प्रक्रिया को ओव्यूलेशन कहा जाता है। जब निषेचित नहीं होता है, तो अंडा गर्भाशय से होकर गुजरता है, जिससे रक्तस्राव होता है, जिसे हम पीरियड कहते हैं।

पीसीओएस में अंडाशय के अंदर सिस्ट बनते हैं जो ओव्यूलेशन प्रक्रिया को बाधित करते हैं। यह बदले में हार्मोनल संतुलन को प्रभावित करता है और पुरुष सेक्स हार्मोन का उत्पादन आवश्यकता से अधिक बढ़ जाता है। इससे आपके पीरियड्स पटरी से उतर जाते हैं और लक्षण दिखने लगते हैं।

पीसीओएस के लक्षण

पीसीओएस के लक्षण शरीर के अंदर क्या हो रहा है, इसका सबसे आगे का चेहरा हैं। वे हार्मोनल असंतुलन के परिणाम के रूप में प्रकट होते हैं।

  • अनियमित माहवारी – यह सबसे आम लक्षण है। बाधित ओव्यूलेशन से अनियमित पीरियड्स या यहां तक ​​कि एमेनोरिया भी हो जाता है।
  • इंसुलिन प्रतिरोध – इंसुलिन स्रावित होता है लेकिन यह रक्त शर्करा को नियंत्रित करने में विफल रहता है और इसलिए समय पर प्रबंधित न होने पर मधुमेह हो सकता है।
  • बाल झड़ना और अनचाहे बालों का बढ़ना – इंसुलिन प्रतिरोध हाइपरइंसुलिनमिया को जन्म देता है जिससे हाइपरएंड्रोजेनिज्म होता है। मतलब, पुरुष सेक्स हार्मोन का अधिक स्राव। यह पुरुष पैटर्न गंजापन और हिर्सुटिज़्म का कारण बनता है।
  • मुंहासे – हाइपरएंड्रोजेनिज्म से त्वचा और खोपड़ी में सीबम का उत्पादन बढ़ जाता है। इससे मुंहासे और बाल पतले हो जाते हैं।
  • वजन बढ़ना – हालांकि पीसीओएस के कोई ज्ञात कारण नहीं हैं, पीसीओएस से पीड़ित ज्यादातर महिलाओं का वजन बढ़ जाता है और इसे कम करना मुश्किल हो जाता है। कई मामलों में अस्पष्टीकृत वजन बढ़ जाता है।

पीसीओएस प्रबंधन

चूंकि पीसीओएस का कोई इलाज नहीं है, इसलिए इसे प्रबंधित करना महत्वपूर्ण है। बांझपन और मधुमेह जैसे विभिन्न जोखिम हैं, लेकिन यह तभी है जब इस पर ध्यान न दिया जाए। आपको इस स्थिति के साथ रहना होगा, इसलिए जीवनशैली में कुछ बदलाव हैं जिन्हें अपनाने की जरूरत है। ये जीवनशैली में बदलाव पीसीओएस प्रबंधन के बारे में है।

जब आप पीसीओएस प्रबंधन कहते हैं, तो आप लक्षणों पर ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं और उन्हें कम करने के लिए प्रयास करना चाहते हैं। पीसीओएस के कारण इंसुलिन प्रतिरोध, मुंहासे, बालों का झड़ना और पीसीओएस में वजन बढ़ना, इन सभी को कम किया जा सकता है या कुछ मामलों में कुछ जीवनशैली में बदलाव को अपनाकर उलटा किया जा सकता है। 

यहाँ है आपको ये करने की जरूरत है:

  • आहार – आहार पीसीओएस प्रबंधन का एक प्रमुख हिस्सा है। आपका आहार आपके हार्मोनल स्तर को प्रभावित करता है। सुनिश्चित करें कि आप अपने आहार में इन बातों का पालन करें
bowl of vegetable salad
Photo by Cats Coming on Pexels.com

1. कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले खाद्य पदार्थ – पीसीओएस के साथ होने वाली समस्याओं में से एक इंसुलिन प्रतिरोध है। जो इंसुलिन स्रावित होता है, वह उतनी कुशलता से काम नहीं करता है और इसके परिणामस्वरूप रक्त शर्करा में वृद्धि होती है। ये ब्लड शुगर स्पाइक्स आगे चलकर मधुमेह का कारण बन सकते हैं। इसलिए, कम ग्लाइसेमिक खाद्य पदार्थों जैसे कि साबुत अनाज, साबुत फल, सब्जियां, कम वसा वाले डेयरी, नट और बीज, अंडे और दुबला मांस पर ध्यान दें।

2. उच्च फाइबर खाद्य पदार्थ – फाइबर आपके आहार का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। ब्लोटिंग एक आम गैस्ट्रिक समस्या है जिसका सामना ज्यादातर पीसीओएस वाली महिलाओं को करना पड़ता है। फाइबर इसे हल करने में मदद करता है और रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में भी मदद करता है। यह कार्बोहाइड्रेट के पाचन में मदद करता है जिससे रक्त में शर्करा धीमी गति से निकलती है जिससे रक्त शर्करा में वृद्धि नहीं होती है। यह अधिक वजन वाले व्यक्तियों के लिए वजन घटाने में भी सहायता करता है। हर भोजन में सलाद खाने की आदत बहुत दूर तक जाती है। साबुत फल भी फाइबर के स्रोत होते हैं।

3. अच्छी वसा – ओमेगा 3 फैटी एसिड आवश्यक वसा हैं। वे शरीर द्वारा निर्मित नहीं होते हैं इसलिए उन्हें बाहरी रूप से प्राप्त करना पड़ता है। ये वसा इंसुलिन संवेदनशीलता, लिपिड प्रोफाइल, हाइपरिन्सुलिनमिया और सूजन जैसे कारकों को विनियमित करने में उपयोगी होते हैं। ये आवश्यक वसा वजन प्रबंधन के लिए भी आवश्यक हैं। आप अपनी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए अपने आहार में नट और बीज, वसायुक्त मछली और अंडे शामिल कर सकते हैं। कमी के मामले में, आप एक पूरक के साथ भी शुरू कर सकते हैं।

4. विटामिन सी – साइट्रिक एसिड त्वचा की बनावट में सुधार लाने और दाग-धब्बों और मुंहासों से छुटकारा पाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। विटामिन सी या साइट्रिक एसिड भी कई सौंदर्य प्रसाधनों या त्वचा देखभाल उत्पादों का मुख्य घटक है। यह कोलेजन को बढ़ावा देता है जो स्वस्थ त्वचा के लिए महत्वपूर्ण है। अपने आहार में विटामिन सी के समृद्ध स्रोत जैसे आंवला, नींबू, संतरा, मीठा चूना, ब्रोकली और शिमला मिर्च शामिल करें।

  • जीवन शैली – जीवन शैली वह तरीका है जिसे आप हर दिन जीने के लिए चुनते हैं। आपकी आदतें, आपकी गतिविधियां, सभी लाइफस्टाइल मैनेजमेंट के अंतर्गत आती हैं। जब आप एक स्वस्थ जीवन शैली अपना रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप निम्नलिखित का पालन करते हैं
silhouette of man at daytime
Photo by Prasanth Inturi on Pexels.com

1. अच्छी नींद लें – नींद का संबंध हार्मोनल असंतुलन से होता है। अपर्याप्त नींद आपके हार्मोन के खराब होने का एक कारण हो सकता है। एक अच्छी रात की नींद महत्वपूर्ण है और दोपहर की झपकी से इसकी भरपाई नहीं की जा सकती है। सुनिश्चित करें कि आप रात में 7-8 घंटे के लिए अच्छी नींद लें।

2. शारीरिक गतिविधि – चाहे कोई व्यक्ति अधिक वजन या कम वजन का हो, शारीरिक गतिविधि जरूरी है। इसका कारण यह है कि यह न केवल वजन में मदद करता है, बल्कि यह हार्मोनल संतुलन को विनियमित करने और विषाक्त पदार्थों से छुटकारा पाकर त्वचा की बनावट में सुधार करने में भी मदद करता है। यह एंडोर्फिन को भी स्रावित करता है – हैप्पी हार्मोन और आपके मूड को ऊपर उठाता है।

3. स्किनकेयर और बालों की देखभाल की दिनचर्या – पीसीओएस एक्ने और पीसीओएस बालों का झड़ना पीसीओएस के साथ होने वाली प्रमुख समस्याएं हैं। ये अवसाद या चिंता के लिए भी जिम्मेदार होते हैं क्योंकि ये किसी व्यक्ति के रूप और इस प्रकार उनके आत्मविश्वास को प्रभावित करते हैं। त्वचा और बालों की नियमित देखभाल करना अच्छा है, उत्पादों या प्राकृतिक संसाधनों जैसे दही, एलोवेरा आदि का उपयोग करना व्यक्ति पर निर्भर है।

4. योग और ध्यान – पीसीओएस न केवल शारीरिक स्वास्थ्य को प्रभावित करता है बल्कि मानसिक स्वास्थ्य पर भी भारी पड़ता है। अवसाद, चिंता और मिजाज अक्सर आगंतुक होते हैं। योग मन की स्थिति को कम करने में मदद करता है और कुछ मुद्राएं प्रजनन प्रणाली को भी उत्तेजित करती हैं। यह समय के साथ बेहतर कामकाज में मदद कर सकता है। ध्यान आपके मन को शांत करने में मदद करता है, यह आपके विचारों को प्रसारित करता है और सकारात्मकता लाता है।

ये बदलाव सभी के लिए फायदेमंद हैं, लेकिन जब बात स्वास्थ्य की आती है तो एक साइज सभी पर फिट नहीं बैठता। पीसीओएस प्रबंधन के लिए दृष्टिकोण महिला से महिला में बदलता है। इसलिए इसके बारे में जाने के लिए स्त्री रोग विशेषज्ञ और स्वास्थ्य विशेषज्ञ से परामर्श करने की सलाह दी जाती है।

पीसीओएस को बेहतर ढंग से प्रबंधित करने में आपकी मदद करने के लिए, andMe का पीसीओएस ड्रिंक आज़माएं। पीसीओएस पीसीओडी को स्वाभाविक रूप से andMe पीसीओएस ड्रिंक के साथ प्रबंधित करें। यह पेय उन सभी सामग्रियों से बनाया गया है जो एक स्वस्थ पीसीओएस आहार के लिए महत्वपूर्ण हैं। यह महिलाओं में हार्मोन को संतुलित करने में मदद करता है, पीरियड्स को नियमित करता है, पीसीओ के कारण वजन बढ़ने का प्रबंधन करता है और मुंहासों को कम करने में मदद करता है। यह ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने में भी मदद करता है। इसमें कोई संरक्षक नहीं है और इसमें कोई अतिरिक्त चीनी नहीं है।

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