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इस गर्मी में स्वाभाविक रूप से चमकती त्वचा के लिए 5 भारतीय खाद्य पदार्थ

गर्मियों यहाँ है और इसलिए त्वचा की देखभाल के मुद्दों का एक समूह है। तैलीय त्वचा, सनबर्न, सन-टैन, चकत्ते, मुँहासे और खुरदरापन – गर्मियों के दौरान सभी इतने सामान्य हो जाते हैं, क्या यह नहीं है?

आप जैसा खाते हैं वैसे ही होते हैं। त्वचा की अधिकांश समस्याओं के लिए उचित भोजन रामबाण है। इसलिए कुछ खाद्य पदार्थों को जोड़ना महत्वपूर्ण हो जाता है, जो शरीर से गर्मी और विष रिलीज को संतुलित करने की क्षमता रखते हैं और गर्मियों के दौरान चमकती त्वचा को बनाए रखते हैं।

आज, हम शीर्ष 5 विचारों को साझा करेंगे और बताएंगे कि वे सबसे अच्छा गर्मियों में त्वचा को कैसे प्राप्त करने में मदद करते हैं।

ग्रीष्मकालीन भोजन के मूल सिद्धांत:

1. जलयोजन: शरीर को सीधे गर्मी के पानी की पत्तियों के रूप में शरीर से पानी के वाष्पीकरण और पसीने के रूप में पानी की कमी को पूरा करने के लिए लगातार हाइड्रेट करने की आवश्यकता होती है। इसलिए शरीर के अंदर नमी को लॉक करने की आवश्यकता है।

2. पानी से भरपूर और रेशेदार खाद्य पदार्थ: शरीर के चयापचय दर को बढ़ाने के लिए पानी से भरपूर, एंटीऑक्सिडेंट और उच्च फाइबर खाद्य पदार्थों का सेवन करें।

3. संतृप्त वसा से बचें: अधिक वसा का सेवन, अधिक मुँहासे पॉप अप। लाल मांस, मक्खन और पनीर जैसे संतृप्त वसा – गर्मियों के दौरान त्वचा पर सभी मुँहासे होते हैं। खाद्य पदार्थ जो शीतलन प्रभाव प्रदान कर सकते हैं ऐसी समस्या को कम करने में मदद करते हैं।

4. आवश्यक सूक्ष्म पोषक तत्वों की पूर्ति करें: विटामिन: बी 1, बी 2, बी 3, बी 9, बी 12, ए, सी और ई और खनिज: बायोटिन, आयोडीन और जिंक – सभी की ग्रीष्मकाल में त्वचा को चमकाने में अपना योगदान देते हैं।

5. इस समय के दौरान यूवी इंडेक्स के रूप में 10:00 और 4pm के बीच सीधे सूरज से बचें।

ग्रीष्मकाल के दौरान चमक और युवा त्वचा के लिए 5 सर्वश्रेष्ठ खाद्य पदार्थ हैं:

1. बचाव के लिए तरबूज और लीची

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गर्मियों का सबसे अच्छा हिस्सा यह है कि यह बहुत सारे ठंडा फल लाता है! तरबूज 92% पानी है। यह सिर्फ मीठा और रसदार नहीं है, यह एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन और फाइबर में भी समृद्ध है। तरबूज में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट लाइकोपीन से आपको सनबर्न होने की संभावना कम हो जाती है। यह विटामिन ए, बी 6 और सी में पर्याप्त रूप से समृद्ध है, जो आपकी त्वचा को चिकनी, मुलायम और ग्रेसफुल रहने में मदद करते हैं।

इसी तरह, गर्मियों के फल लीची त्वचा की एंटी-एजिंग में मदद करता है, सनबर्न और ब्लमिश को कम करता है।

कीवी, केले, स्ट्रॉबेरी और खुबानी कुछ अन्य ठंडे फल हैं जो गर्मियों के दौरान मदद करते हैं।

2. एलो वेरा ब्यूटी

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एलो वेरा एक प्राकृतिक रेचक और कोलेजन बिल्डर है जो रक्त शर्करा के स्तर को कम करने से लेकर ईर्ष्या राहत तक के लाभ की एक विस्तृत श्रृंखला है। एलो वेरा 96% पानी है, इसमें मानव शरीर के लिए आवश्यक अमीनो एसिड और विटामिन ए, बी, सी और ई शामिल हैं।

एलो वेरा त्वचा खाने या इसका रस पीने से पाचन में सुधार होता है और अच्छे आंत्र स्वास्थ्य को बनाए रखता है। और त्वचा स्वास्थ्य आंत स्वास्थ्य का एक प्रमुख संकेतक है।

3. टमाटर

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टमाटर पोटेशियम और विटामिन सी लाइकोपीन से भरपूर होते हैं, एक पोषक तत्व जो एंटी-एजिंग का ख्याल रखता है वह स्वाभाविक रूप से टमाटर में पाया जाता है। वे गर्मियों के दौरान त्वचा को बेहतर बनाने और सेलुलर क्षति से लड़ने में मदद करते हैं।

4. हल्दी

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Photo by Karl Solano on Pexels.com

हल्दी के साथ एक detox पेय आपकी त्वचा के लिए चमत्कार कर सकता है! हल्दी में कुछ अंतर्निहित विरोधी भड़काऊ गुण होते हैं और प्राकृतिक रक्त शोधक के रूप में कार्य करते हैं। इसमें एंटीऑक्सिडेंट गुण भी होते हैं जो उम्र को धीमा कर देते हैं

5. नींबू

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Photo by Lukas on Pexels.com

विटामिन सी से भरपूर, नींबू सबसे आसानी से उपलब्ध होने वाला खट्टे फल है। नींबू एंटीऑक्सिडेंट के रूप में कार्य करते हैं जो कि मुक्त कणों से होने वाली क्षति से लड़ने के लिए और झुर्रियों और धब्बों को कम करके कायाकल्प के दौरान त्वचा बनाते हैं। नींबू के पानी के अन्य लाभ हैं जैसे प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करना, बेहतर बाल गुणवत्ता और ऊर्जा बूस्टर।

त्वचा की देखभाल महत्वपूर्ण है क्योंकि यह किसी भी संक्रमण के खिलाफ सबसे बड़ी बाधा है। और सबसे अच्छा तरीका है कि आप उपलब्ध सर्वोत्तम भोजन का उपभोग करें।

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